प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट के प्रकार

प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट के प्रकार-बहुत सारे तरीके होते है  इन्वेस्टमेंट करने का ,लेकिन आज हम आपको एक ऐसे तरीके का बात करने जा रहा हु।  जिससे आप अपने भविष्य के लिए एक सुन्दर और अच्छा तरीका इन्वेस्टमेंट का बन सकता है ,और इस से आपका धन भी बढ़ेगा , हम बात कर रहे प्रॉपर्टी इंवेसंटेन्ट की ,लेकिन प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट करने से पहले यह समझना जरुरी है ,प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट कितने प्रकार से कर सकते है।  इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको अलग अलग सात  तरीके से आप प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट कर एक बड़ा मुनाफा कमा सकते है एंड अपना भविष्य  सुरक्छित कर सकते है। 

1. आवासीय प्रॉपर्टी में  इन्वेस्मेंट

जब आप कोई अपना घर ,अप्पार्टमेन्ट या फ्लैट खरीदते है तो इस तरीके का प्रॉपर्टी इन्वेस्मेंट को आवासीय प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट कहते है। ये तरीका का इंवेसंटेन्ट सबसे आसान और सामान्य तरीका है। 

आवासीय प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट के प्रमुख फायदे हैं:

  • आवासीय प्रॉपर्टी से आपको एक स्थिर किराया प्राप्त करन। 
  • आवासीय प्रॉपर्टी का रेट भी समय के साथ बढ़ता हैं।  

आवासीय प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट के मुख्य प्रकार हैं:

  • किराये के मकान (Rental Properties)
  • छुट्टी के घर (Vacation Homes)
  • सिंगल-फैमिली होम्स (Single-Family Homes)
  • मल्टी-फैमिली होम्स (Multi-Family Homes)

2. कमर्शियल प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट 

कमर्शियल प्रॉपर्टी में इन्वेस्टमेंट  करने का मतलब है जब आप ऑफिस, दुकान, या अन्य मर्शियल स्थानों में कुछ खरीदते या  पैसा लगते है । यह कमर्शियल प्रॉपर्टी इन्वेस्टमेंट आमतौर पर बड़े इन्वेस्टर के  द्वारा किया जाता है क्योंकि इसमें अधिक धन और योजना की आवश्यकता होती है। 

कमर्शियल प्रॉपर्टी  इन्वेस्टमेंट में इन्वेस्टमेंट आप अलग अलग तरीके से कर सकते है। 

१)ऑफिस स्पेस (Office Spaces)

२)रिटेल स्पेस (Retail Spaces)

३)गोदाम (Warehouses)

४)औद्योगिक संपत्ति (Industrial Properties)

3. प्लॉट में इंवेसंटवेन्ट 

अगर आप प्लाट में इन्वेस्टमेंट करते है तो एक बड़ा मुनाफा हो सकता है लम्बे समय के बाद आपको एक अच्छा मुनाफा हो सकता है। प्लॉट में इन्वेस्टमेंट का अलग अलग तरीका हो सकता है जैसे :-

  • अविकसित भूमि (Undeveloped Land)
  • कृषि भूमि (Agricultural Land)
  •  भविष्य में विकास के लिए भूमि (Land for Future Development)

4. रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स (REITs)

REITs एक ऐसा इन्वेस्टमेंट तरीका  है जो आपको बिना सीधे कोई प्रॉपर्टी खरीदें, आप  रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट कर सकते है । इसमें आप शेयरों के जैसे  में रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स में पैसा लगाते हैं और मुनाफे में भागीदार बनते हैं। REITs का भी अलग अलग प्रकार होता है जिसमे से मुख्य प्रकार हैं जैसे :-

  • इक्विटी REITs (Equity REITs)
  • मॉर्गेज REITs (Mortgage REITs)
  • हाइब्रिड REITs (Hybrid REITs)

5. रियल एस्टेट क्राउडफंडिंग

रियल एस्टेट क्राउडफंडिंग एक आधुनिक और नया  तरीका है जिसमें कई कुछ छोटे निवेशक सब  मिलकर किसी एक  बड़े प्रॉपर्टी प्रोजेक्ट में इन्वेर्स्टमेन्ट  करते हैं। यह उन सब  लोगों के लिए आदर्श है जो लोग बड़ी प्रॉपर्टी खरीदने की बजाय छोटे-छोटे इन्वेस्टमेंट  करना चाहते हैं। रियल एस्टेट क्राउडफण्डिंग का कई प्रकार होते है जिसमे से कुछ खास क्राउडफंडिंग  मुख्य प्रकार का  हैं:

१)इक्विटी आधारित (Equity-Based)

२) कर्ज आधारित (Debt-Based)

6. औद्योगिक प्रॉपर्टी में निवेश

औद्योगिक प्रॉपर्टी में निवेश का मतलब होता है की फैक्ट्री, मैन्युफैक्चरिंग यूनिट , या डिस्ट्रीब्यूशन  सेण्टर  जैसी प्रॉपर्टी में पैसा लगाना। यह एक विशेष प्रकार का इन्वेस्टमेंट होता  है जिसमें लंबी समय का  में लाभ मिलता है। औद्योगिक प्रॉपर्टी के मुख्य प्रकार हैं:

मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज़ (Manufacturing Facilities)

वितरण केंद्र (Distribution Centers)

7. मिश्रित-उपयोग प्रॉपर्टी में निवेश

मिश्रित-उपयोग प्रॉपर्टी में निवेश का मतलब होता  है ऐसी संपत्तियों में पैसा लगाना जो आवासीय और वाणिज्यिक दोनों उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल होती हैं। यह निवेश एक स्थिर और विविध आय का स्रोत प्रदान कर सकता है। मिश्रित-उपयोग प्रॉपर्टी के उदाहरण हैं:

आवासीय-वाणिज्यिक हाइब्रिड (Residential-Commercial Hybrids)

रिटेल-ऑफिस-रेजिडेंशियल कॉम्प्लेक्स (Retail-Office-Residential Complexes)

8. निष्कर्ष

रियल एस्टेट में निवेश के विभिन्न प्रकार का होता  हैं, और जिसमे प्रत्येक का अपना अपना  महत्व और लाभ होता है। इन्वेस्टर के लिए यह समझना जरूरी है कि उनके व्यक्तिगत लक्ष्यों और रिक्श की  सहनशीलता के आधार पर कौन सा प्रकार सबसे उपयुक्त है। सही प्रकार के निवेश को चुनकर, आप अपने पोर्टफोलियो को विविधता दे सकते हैं और अपनी संपत्ति को बढ़ा सकते हैं।

प्रॉपर्टी निवेश और पूछताछ के लिए हमसे संपर्क करें

यदि आप प्रॉपर्टी निवेश के अवसरों को तलाशने में सोच रहे है तो  या आपके कोई प्रश्न हैं, तो बेझिझक हमसे संपर्क करें। हमारे विशेषज्ञों की टीम आपको पूरी सहायता करेगी। 

संपर्क जानकारी:

फ़ोन: 9289580896 

ईमेल: info@subhimgroup.com 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top